Thursday, 9 June 2016

भारतीय इतिहास प्रश्नोत्तर - Indian History Hindi Questions



भारत के इतिहास पर भारतीय इतिहास सामान्य ज्ञान (Indian History GK Questions SET 7) प्रश्नोत्तरी के रूप प्रकाशित की है जो सभी प्रतियोगी विद्यार्थियों के लिए परीक्षाओं में समान रूप से उपयोगी साबित होगी।

1. सैंधव सभ्यता की ईंटों का अलंकरण किस स्थान से मिला है? 
(A) कालीबंगा (B) चन्हुदड़ों (C) मोहनजोदड़ो (D) बनावली (Ans : A)

2. निम्नलिखित में से किसमें सोलह महाजनपदों की सूची उपलब्ध है– 
(A) महाभारत में (B) अंगुत्तर निकाय में (C) छांदोग्य उपनिषद् में (D) संयुक्त निकाय में (Ans : B)

3. सांची क्यों विख्यात है? 
(A) चट्टान काटकर बनाए गए मंदिर (B) सबसे बड़ा बौद्ध स्तूप (C) गुहा चित्रकारी (D) अशोक के शिलालेख (Ans : B)

4. अशोक ने कलिंग विजय किस वर्ष की? 
(A) राज्यभिषेक के 8वें वर्ष (B) राजगद्दी पर बैठने के 8वें वर्ष (C) अपने गवर्नर बनने के 8वें वर्ष (D) इनमें से कोई नहीं (Ans : A)

5. प्राचीन काल के भारत पर आक्रमणों के सम्बन्ध में कौन-सा सही कालानुक्रम है? 
(A) यूनानी-शक-कुषाण (B) यूनानी-कुषाण-शक (C) शक-यूनानी-कुषाण (D) शक-कुषाण-यूनानी (Ans : A)

6. निम्न में से कौन-सा गुप्त वंश के पतन का कारण नहीं था? 
(A) स्कंदगुप्त के बाद केन्द्र की शक्तियों का दुर्बल होना (B) हूणों का आक्रमण 
(C) प्रांतीय शासकों का विद्रोह (D) सत्ता के नियंत्रण के लिए आंतरिक कलह (Ans : D)

7. सम्राट् हर्षवर्धन ने दो महान् धार्मिक सम्मेलनों का आयोजन किया था– 
(A) कन्नौज व प्रयाग में (B) प्रयाग व थानेश्वर में (C) थानेश्वर व वल्लभी में (D) वल्लभी व प्रयाग में (Ans : A)

8. प्राचीन नगर तक्षशिला निम्नलिखित में से किसके बीच स्थित था? 
(A) सिंधु व झेलम (B) झेलम व चेनाब (C) चेनाब व रावी (D) रावी व व्यास (Ans : A)

9. ब्लैक पगोडा है– 
(A) मिस्त्र में (B) श्रीलंका में (C) कोणार्क में (D) मदुरै में (Ans : C)

10. निम्न में से किस राजवंश के अन्तर्गत विजारत का चरमोत्कर्ष हुआ? 
(A) इल्बरी (B) खिलजी (C) तुगलक (D) लोदी (Ans : C)

11. निम्नलिखित कौन-सा क्षेत्र विजयनगर के शासकों और बहमनी क सुल्तानों के मध्य विवाद का विषय नहीं था? 
(A) कृष्णा-तुंगभद्रा का दोआब क्षेत्र (B) गोदावरी-कृष्णा का डेल्टा क्षेत्र 
(C) मराठवाड़ा का कोंकण आदि क्षेत्र (D) वारंगल का क्षेत्र (Ans : D)

12. बुद्ध और मीराबाई के जीवन दर्शन में मुख्य साम्य था– 
(A) अहिंसा व्रत का पालन (B) निर्वाण के लिए तपस्या (C) संसार दुखपूर्ण है (D) सत्य बोलना (Ans : C)

13. दिल्ली सल्तनत के सुल्तान इल्तुतमिश ने किसे ‘शेख-उल-इस्लाम’ की उपाधि दी? 
(A) मुईनुद्दीन चिश्ती (B) शेख बहाउद्दीन जकारिया (C) बाबा फरीद (D) सलीम चिश्ती (Ans : B)

14. सन् 1750 में संगोला समझौता किसके मध्य हुआ? 
(A) पेशवा बाजीराव और रामराजा (B) पेशवा विश्वनाथ और छत्रपति 
(C) पेशवा बालाजी बाजीराव और रामराज (D) किसी के साथ नहीं (Ans : C)

15. बाबर ने अपनी आत्मकथा में विजयनगर के किस शासक का उल्लेख किया है? 
(A) कृष्ण देव राय (B) बुक्का (C) हरि-हर (D) देवराय प्रथम (Ans : A)

16. 30 सितम्बर 1716 को मुगल बादशाह फर्रुखसियर द्वारा ब्रिटिश कंपनी के नाम जारी फरमान के संबंध में क्या सही है? 
(A) इसके द्वारा कंपनी को केवल रु. 3000 के वार्षिक खराज पर निःशुल्क व्यापार करने का अधिकार मिला 
(B) इसके द्वारा कोलकाता के आसपास के गाँवों को किराये पर खरीदने की अनुमति मिली 
(C) इसके द्वारा बंगाल के शाही मुद्रणालय में सिक्का ढ़ालने की अनुमति मिली 
(D) उपर्युक्त सभी (Ans : B)

17. सुगौली की संधि (1816 ई.) किनके बीच संपन्न हुई थी? 
(A) ईस्ट इंडिया कंपनी और नेपाल (B) ईस्ट इंडिया कंपनी और मिथिला 
(C) ईस्ट इंडिया कंपनी और अवध (D) अवध का नवाब और नेपाल (Ans : A)

18. इनमें से कौन-सा कथन सही नहीं है? 
(A) वर्ष 1829 में विलियम बैटिंक ने सती प्रथा को कानून द्वारा अपराध घोषित कर दिया 
(B) वर्ष 1856 में सरकार ने कानून बनाया जिसके अनुसार हिन्दू विधवाएँ पुनर्विवाह कर सकती थी 
(C) वर्ष 1875 में स्वामी दयानंद सरस्वती के द्वारा आर्य समाज की स्थापना की गई 
(D) राजा राममोहन राय सती प्रथा के समर्थक थे (Ans : D)

19. ‘नाई धोबी बंद’ सामाजिक बहिष्कार का एक रूप था जो 1919 में– 
(A) किसानों द्वारा प्रतापगढ़ जिले में चलाया गया था 
(B) साधुओं द्वारा चलाया गया आंदोलन जिससे निम्न जाति के लोगों का उद्धार हो सके 
(C) जमींदारों द्वारा गांव के निम्न जाति के विरुद्ध उठाया गया कदम 
(D) निम्न जाति द्वारा ठेकेदारों के विरुद्ध उठाया गया आंदोलन (Ans : A)

20 1857 के विद्रोह की शक्ति का सबसे महत्त्वपूर्ण तत्त्व कौन-सा था– 
(A) नाना साहेब का नेतृत्व (B) झांसी की रानी का नेतृत्व 
(C) बहादुरशाह का सहयोग (D) हिन्दु-मुस्लिम एकता (Ans : D) 

0 comments:

Post a Comment